0

Convert Meaning in Hindi and English – कन्वर्ट का इंग्लिश एवं हिंदी मीनिंग

Meaning of Convert in Hindi with English full Details : दोस्तों इस पोस्ट के अंतर्गत हम जानेगे डिक्शनरी के शब्द कन्वर्ट का इंग्लिश एवं हिंदी मीनिंग के बारे में विस्तार एवं शोर्ट रूप में उदाहरण के साथ जिसमे जिसमे प्रत्येक पहलुओ पर चर्चा करते हुए आपके कांसेप्ट क्लियर करने की कोशिश की जायेगी. Convert  in Hindi से रिलेटेड सभी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर से रीड करे, तो फिर आईये आगे चलकर शुरू करे.

Convert Meaning in Hindi and English full Explain :


Meanings of convert in hindi –

Noun 
  •   मत बदलने वाला व्यक्ति
  •   धर्मपरिवर्तित
  •   धर्मान्तरित
  •   नवधर्मी
  •   अन्य मत का ग्रहण 

Meaning of convert in English –

Noun
1. A person who has been converted to another religious or political belief.

Verb
2. change in nature, purpose, or function; undergo a chemical change.
3. change the nature, purpose, or function of something.

मेरे डिअर फ्रेंड्स अभी तक तो आपने ऊपर से कन्वर्ट के शोर्ट रूपों को भलीभाती रूप में जानकर बहुत सी जगहों पर यूज़ भी कर लिया होगा. हमारा दिमाग कुछ इस तरह से काम करता है कि वह सभी बातो को फोटो के फॉर्म में स्मरण रखकर देख पाता है और इस्तेमाल में उसी के अनुसार लेता है. अब यदि इन संक्षेप मीनिंग को लेकर इनके माइंड के साथ संबंधो को समझने की कोशिश करे तब देखने को मिलता है कि छोटे रूपों को जल्दी से याद करके उसी समय यूज़ करने पर सरलता से इस्तेमाल कर लिया जाता है लेकिन परेशानी का सामना तो तब करना पड़ता है.

ब इनको रीड करने के बाद तुरंत यूज़ ना करके कुछ दिनों के बाद यूज़ में लाया जाए तब दिमाग द्वारा इनको स्मरण ही नही किया जाता है याने दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इस आर्टिकल के अन्दर उदाहरण के द्वारा सब कुछ समझाने की कोशिश की गयी जिससे आपकी मदद हो सके, तो जल्दी से शुरुआत करते हुए आगे बड़ते है. 
Convert Meaning

What is the Means of Convert Explaination in Hindi :


सभी वर्डो को विस्तार से जानिये –

– अपनाना, इस वर्ड के मतलव को अच्छी तरह जानने के अलावा इसे अच्छी तरह से जानते भी होंगे. इसके अंतर्गत एक व्यक्ति के द्वारा दूसरे को अपनाना, चीजो और परिस्थिति को मान लेना आदि देखने को मिलते है हालाकि हमारी जिंदगी में लगातार बहुत सी चीजे, लोग अवसर आदि आते रहते है. इनमे से कुछ को समय के अनुसार छोड़कर आगे बड़ जाते है. 

– परिवर्तन, आपने एक बात अवश्य सूनी होगी कि परिवर्तन प्रकृति का नियम है याने आज जो है वह कल हो इसकी कोई निश्चितता नही है. यहाँ समय के साथ वस्तुओ में परिवर्तन बहुत तेजी से होते है इन्ही के चलते आस – पास के कल्चर एवं वातावरण में तेजी से बदलाब देखने को मिलते है.

– राजी करना, एक व्यक्ति के द्वारा दूसरो को अपनी मर्जी के अनुसार किसी भी तरीके से राजी करना इसके अन्दर आता है याने अपने मन मुताविक काम कराना हालाकि इसमें किसी भी तरह की डील, कार्य या रिस्तो के बीच सौदा आदि को देखा जा सकता है.

प्रत्येक वर्ड्स के प्रभावों को अच्छी तरह जानिये –

– अपनाना, इसमें आस-पास की चीजो, लोगो, कार्यो आदि को अपनाने की बात को लेते है देखिये सभी चीजो को अपनाना कुछ मामलो में अच्छा तो कुछ में गलत परिणाम उत्पन्न करते है. इस प्रकार इसका असर पॉजिटिव एवं नेगेटिव दोनों तरह से देश तथा समाज पर दिखाई पड़ता है.

– परिवर्तन, देखिये आप भी इस बात से अच्छी तरह वाखिफ होंगे और निजी तौर पर इसका अनुभव भी किया ही होगा. चारो तरफ चीजो में लगातार बदलाब के कारण कुछ स्थिति को बनाये रखना बहुत मुश्किल प्रतीत होता है. समय के साथ कुछ नयी बाते सामने आती है तो दूसरी ओर बहुत कुछ ख़त्म हो जाता है. इस प्रकार समय का यह चक्र चलता रहता है और चीजो में बदलाव के चलते बनते बिगड़ते कार्य भी देखने को मिलते है. देखा जाए तो इसके प्रभाव से आज तक कोई नही बच पाया है. 

सभी वर्ड्स के उपयोग को भलीभाती रूप में जाने –

– राजी करना, अपनी बात को मनवाने हेतु इसका इस्तेमाल देखा जा सकता है.
– अपनाना, जरुरी चीजो को अपना लेना इसकी ओर इशारा करता है.
– परिवर्तन, आस-पास की स्थिति में हो रहे बदलाबो को इससे समझ सकते है.

मुझे विश्वास है कि आपको What is the Means of Convert Explaination in Hindi पोस्ट से बहुत सी बातो को समझने को मिली होगी जो शायद ओर कही ना मिल पायी हो. यह जानकारी कैसी लगी ? अपने सुझाव और सलाह कमेंट बताकर कुछ मदद कर सकते है. सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूले. ऊपर सर्च बॉक्स का यूज़ भी जरुर से करे साथ ही इसी तरह के और भी नए आर्टिकल को उदाहरण और पहलुओ के जरिये जान सकते है.  

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *