0

What is the Hindi Meaning of Convention – कन्वेंशन का हिंदी और इग्लिश मतलव

Convention Meaning in Hindi with full Explain : आज बात करेंगे एक बहुत पेचीदा शब्द के बारे में जो शब्दकोश के वर्ड कन्वेंशन का हिंदी और इग्लिश मतलव होगा. Means of Convention in Hindi को पूर्ण विस्तार एवं शोर्ट में जानने हेतु इस आर्टिकल को अंत तक जरुर से रीड करे, तो फिर चलिए जल्दी से आगे बड़ते हुए जानना स्टार्ट करते है.

Full Details of Convention in Hindi Definition :


Meanings of convention in hindi –

Noun 
  •   अभिसमय
  •   आचार
  •   करार 
  •   चलन 
  •   दस्तूर 
  •   परंपरा 
  •   परिपाटी
  •   प्रतिज्ञा

Meaning of convention in English –

Noun
1. The act of convening.
2. Orthodoxy as a consequence of being conventional.
3. Something regarded as a normative example.

अभी तक तो आपके द्वारा ऊपर से कन्वेंशन के शोर्ट मतलवो को विस्तृत रूप में पढ़कर समझ ही लिया होगा. अब आप लोगो से एक सवाल पूछना कि इन शोर्ट अर्थो के क्या – क्या फायदे और नुकसान आपको देखने को मिले ? तब इस स्थिति में आपका जबाब होगा कि यहाँ दो तरह की स्थिति या कहे रिजल्ट सामने दिखाई पड़ते है. 

पहला ये कि जब संक्षेप मीनिंग को याद करके तुरंत ही कही इस्तेमाल में ले लिया जाए तो दिमाग द्वारा इन्हें सरलता से यूज़ कर लिया जाता है लेकिन इसके विपरीत जब इनको पढ़ने के बाद कुछ महीनो के बीत जाने पर दोवारा से उपयोग करने पर माइंड इसे स्मरण ही नही कर पाता है.
ये सब दिमाग के कार्य करने पर निर्भर होता है. हम यहाँ दिमाग पर चर्चा नही करेंगे. इन प्रत्येक पहलुओ को ध्यान रखकर यह जानकारी से भरा पोस्ट आपके समक्ष पेश किया गया जिससे आपकी सभी समस्याए पूरी तरह ख़त्म हो जायेगी, तो आईये जल्दी से आगे बड़कर शुरू करते है.
Meaning of Convention

What is the Hindi Meaning of Convention with Examples :

सभी को विस्तृत रूप में उदाहरनो के जरिये जाने –

– रिवाज, दोस्तों आपने रीति-रिवाज को सूना ही होगा यदि आप भारतीय समाज में रहते होंगे तो. क्योकि भारत में बहुत से त्यौहार, शादियों आदि में कई प्रकार की रस्मे एवं रिवाज निभाने पड़ते है. ये सभी रिवाज पूर्वजो याने दादा-परदादा के ज़माने से किये जाते है. बस आज इनको करने के तरीको में थोड़ा बहुत असर देखने को मिलता है. इन्हें संस्कारो एवं आध्यात्म की द्रष्टि से भी देखा जाता है. जिन्हें सोसाइटी के नियमो के अनुसार मानना पड़ता है. 

– रूचि, इसे तो आप रोजमर्रा की लाइफ में यूज़ भी करते ही होंगे. इसका तात्पर्य वे सभी बाते जिनमे आपका मन लगता है या जिन्हें करने में मजा आता है और यदि इन्हें करने के साथ कुछ बेहतर फायदेमंद चीज प्राप्त हो जाए तब तो सोने पर सुहागा प्रतीत होगा. 

– व्यवहार, एक व्यक्ति का दूसरे व्यक्ति के साथ रिस्ता किस प्रकार का है या कहे उनके बीच एक-दूसरे को समझने की कितनी क्षमता है आदि से उनके व्यवहार को समझा जा सकता है. सोसाइटी में अपने चारो तरफ ऐसे अनगिनत उदाहरण देखे जा सकते है जो इनको व्यक्त करते है.

इन शब्दों के प्रभावों को अच्छी तरह समझे –  

– रिवाज, इसे पढ़ते ही सामाजिक तौर तरीको की ओर ध्यान चला जाता है. समाज में काफी समय से कुछ रिवाजो का चलन है जिन्हें सभी के द्वारा फॉलो किया जाता है या कहे इन्हें मानना बहुत जरुरी होता है. इन्हें लेकर दोनों दिशाओ में परिणाम देखे जा सकते है याने अच्छे एवं बूरे रिजल्ट जो देश के साथ समाज की स्थिति पर प्रभाव डालेंगे जिसके चलते भिन्न दिशाओ में परिणाम नजर आयेंगे.

– व्यवहार, सामाजिक स्तर पर भिन्न प्रकार की मानसिकता, प्रथाओ एवं मान्यताओ वाले लोग मौजूद है जिनके व्यवहार प्रत्येक स्तर पर अलग-अलग रूपों में दिखाई पड़ते है जो सकारात्मक एवं नकारात्मक रिजल्ट सामने लाकर खड़े कर देते है जिनका इफ़ेक्ट सोसाइटी एवं देश की प्रगति पर पड़ता है.

प्रत्येक मतलवो के उपयोग को पढ़े –

– रिवाज, समाज की मान्यताओ को इससे दर्शा सकते है. 
– व्यवहार, एक का दूसरे के प्रति संबंध को इसके अंतर्गत देख सकते है.
– रूचि, अपने पसंदीदा काम को इससे दर्शाते है.

मैं आशा करता हूँ कि अब तक आपने What is the Hindi Meaning of Convention with Examples आर्टिकल को पढ़कर उन प्रत्येक बातो को जान लिया होगा जिन्हें दूसरी जगहों पर नही प्राप्त कर पाए. तो फिर बताये यह पोस्ट कैसी लगी ? साथ ही अपने अनुभव हमारे साथ अवश्य शेयर करे. सोशल मीडिया पर शेयर करने के अलावा फॉलो करे जिससे कि हमारे द्वारा पोस्ट डालते ही आपको सबसे पहले पढने का मौका मिल पाए. ऊपर बताये सर्च बॉक्स का यूज़ करते हुए नए आर्टिकल भी रीड कर सकते है. 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *